Tuesday, May 31, 2016

अहंकारी बॉस होते हैं हीन भावना से ग्रस्त ..(Are arrogant boss suffer from inferiority complex..)


अहंकारी बॉस होते हैं हीन भावना से ग्रस्त

अंहकारी और अक्खड़  किस्म के बॉस अकसर हीन भावना का शिकार होते हैं और अपनी नाकामियों और अक्षमताओं को छुपाने के लिएअपने मातहत पर जानबूझकर दबाव बनाते हैं जिससे न सिर्फ कार्यस्थल पर कामकाज का माहौल खराब होता है बल्कि इससे पूरे दफ्तर को भी नुकसान पहुंचता है। 

      
अमेरिका के एकरान और मिशिगन विश्वविद्यालय में मनोविज्ञान विषय में अनुसंधान कर रहे वैज्ञानिकों ने अपनी ताजा शोध रिपोर्ट में यह खुलासा किया है। वैज्ञानिकों ने कार्यस्थल में अधिकारियों में अहंकार का स्तर नापने के लिए 'वर्क प्लेस एरोगैंस स्केल' के नाम से एक पैमाना तैयार किया है। इस पैमाने पर अंहकार का स्तर नाप कर उनके व्यक्तित्व के बारे में निष्कर्ष निकाला जाता है। 
      
शोधदल के मुखिया प्रोफेसर स्टेनली सिल्वरमैन के अनुसार अंहकार का इस्तेमाल लोग अपनी नाकामियां छुपाने तथा दूसरों से खुद को ज्यादा समझदार और बुद्धिमान साबित करने के लिए करते हैं। इसे एक तरह से दूसरे प्रतिभाशाली लोगों से सीधे मिलने वाली प्रतिस्पर्धा से बचाव के लिए रक्षा कवच के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। हीन भावना से ग्रस्त बास अकसर इसका इस्तेमाल करते हैं। यही वजह है कि कामकाज में कुशल और प्रतिभाशाली बास हमेशा ही शालीन और शांत स्वभाव के होते हैं।

सिल्वरमैन के अनुसार अंहकारी बास के व्यवहार में कर्मचारियों में भेदभाव करना, उन पर बेवजह काम का दबाव बनाना, प्रोन्नति के अवसरों को खत्म करना, अपने हित साधने के लिए अकुशल कर्मचारियों को कुशल कर्मचारियों से आगे करना तथा कर्मचारियों के कामकाज की समीक्षा में पक्षपात करना जैसे प्रमुख लक्षण पाए जाते हैं। ऐसा शख्स एक कर्मचारी विशेष के लिए ही नहीं बल्कि पूरे संगठन के विध्वंसकारी साबित होता है। 
     
हालांकि वैज्ञानिकों का मानना है कि अहंकारी बास का भी इलाज हो सकता है बशर्ते वह सुधरने की इच्छा रखता हो। इसके लिए विशेष तौर पर मनोविज्ञान से जुड़ी कोचिंग की व्यवस्था की गयी है।

Jai Guruji. 

In English:

(Churlish and psychology at the University of Michigan in the US, doing research, scientists have said in its latest research report. Scientists measure the degree of arrogance in the workplace for executives 'Arogans Scale Work Place' in the name of a parameter is prepared. This scale measures the level of arrogant about their personalities are concluded.
      
According to the head of the arrogant Professor Stanley Silverman Soddl used to hide their failings on others to prove themselves to more sensible and intelligent. The talented people it is a way to prevent direct competition is used as a shield. Use it often suffer from inferiority complex bass. That is why the work of skilled and talented bass are always gracious and calm temperament.

major symptoms occur. This man was special not only for employees but also proves devastating to the whole organization.
     
Although scientists believe that the cure may be overrated bass provided it wishes to improve. It especially has been coaching philosophy and history.)

Jai Guruji.

No comments: