Sunday, January 24, 2016

बच्चों के मस्तिष्क में गुस्सा क्यों भर रहा है? (Why is anger in the minds of children around? ..)


Image result for anger childs

बच्चों से संवाद करने के तमाम साधन मौन हैं। इसीलिए बच्चे मीडिया के जरिए होने वाले इकतरफा, मशीनीकृत हिंसा से परिपूर्ण रोमांचक संवाद की गिरफ्त में आ रहे हैं
उत्तर प्रदेश (इंडिया) के फर्रुखाबाद के गांव में पहली और तीसरी कक्षा के बच्चों के बीच कुछ कहा-सुनी हो गई। तीसरी कक्षा के छात्र ने पहली कक्षा के छात्र को बोरे में बंद करके इतना मारा कि अस्पताल में उस बच्चे की मौत हो गई। दिल्ली के एक स्कूल में छात्रों के बीच झगड़ा होने पर छठी के एक छात्र के साथ उसके सहपाठियों ने दुष्कर्म किया। ऐसे ही कुछ समय पहले गुड़गांव के यूरो इंटरनेशनल स्कूल में 13 साल के विकास और 14 साल के आकाश ने अपने एक साथी छात्र की पिस्टल से गोली मारकर हत्या कर दी।

बाल हिंसा की ऐसी घटनाएं अब आम होती जा रही हैं। पहले ऐसी खबरें प्राय: अमेरिका और यूरोपीय देशों से आया करती थीं। यह सच है कि छात्रों में सहपाठियों के बीच अनबन, गुस्सा, प्रेम और दोस्ती इत्यादि का प्रदर्शन उनके शैक्षिक समाजीकरण का हिस्सा रहा है। पर पिछले कुछ समय से बच्चों के मन-मस्तिष्क से हिंसा का जो लावा फूटता दिख रहा है, वह गंभीर चिंता का विषय है। 

उल्लेखनीय है कि एक लंबे समय से परिवार ने हमारी सामाजिक आवश्यकताओं को संभाल रखा था। परंतु टीवी व फिल्मों की तिलिस्मी दुनिया ने देखते-देखते उसे बिखेर कर रख दिया। बड़े परिवारों की टूटन से उत्पन्न एकल परिवारों के आर्थिक दबावों और बच्चों के अकेलेपन में बहुराष्ट्रीय कंपनियों को एक बहुत बड़े बाजार की संभावनाएं नजर आ रही हैं। इस सचाई से इनकार नहीं किया जा सकता कि मीडिया ने उपभोक्तावादी बाजार को विस्तार दिया है। साथ ही इस बाजार के फैलाव ने नई उपभोक्तावादी व गुस्सैल संस्कृति को जन्म देकर लोगों में दमित इच्छाओं का विस्फोट किया है। आज बच्चों से पारस्परिक व सघन सामाजिक संवाद करने के तमाम साधन, चाहे वह परिवार हो, दोस्त या फिर शिक्षण संस्थाएं, सभी मौन हैं। यह इसी का परिणाम है कि बच्चे मीडिया के जरिए होने वाले इकतरफा, मशीनीकृत हिंसा से परिपूर्ण रोमांचक संवाद की गिरफ्त में आते जा रहे हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट बताती है कि दुनिया में हिंसा में संलिप्त बाल युवाओं में वैसे बच्चे अधिक पाए जाते हैं जिनको उनके परिवारों में प्राथमिक समाजीकरण से वंचित रखा गया। प्रेम, वात्सल्य व स्नेह के अभाव में ये बच्चे संवेदनाशून्य बनकर हिंसा से जुड़े लक्ष्यों की ओर बढ़ते चले गए। यूनेस्को के ‘ग्लोबल मीडिया वायलेंस’ से जुड़े एक प्रॉजेक्ट के निष्कर्ष भी बताते हैं कि नगरों में रहने वाले जिन छात्रों ने अपना अधिक समय टीवी देखने में बिताया उनका आमने-सामने का संवाद बहुत कमजोर रहा।

मां-बाप को नौकरी, कारोबार और पार्टियों से फुरसत ही नहीं है। बच्चों को तमाम सुविधाएं देकर वे अपनी सामाजिक भूमिका की इतिश्री समझ लेते हैं। नतीजा यह कि घर की चारदीवारी में बंद बच्चे जुगुप्सा भरी तकनीक के खिलौनों से खेलते हैं। गेम को जीतने के लिए कंप्यूटर एवं विडियो के पर्दे पर किसी चरित्र को मारने में उन्हें बहुत मजा आता है। इन कृत्रिम चरित्रों को मार-मार कर पले-बढ़े ये बच्चे वास्तविक जीवन में भी ऐसा करने से नहीं चूकते।

आज जिस तरह की हिंसा का प्रयोग बच्चे अपने दोस्तों एवं सहपाठियों के साथ कर रहे हैं, वह निश्चित ही उनकी सहनशक्ति के कमजोर होने का परिचायक है। हिंसा अब बच्चों के सामान्य अनुभव का हिस्सा बनती जा रही है। संयम, सहनशीलता, चरित्र व अहिंसा जैसे मूल्य अपना महत्व लगातार खोते जा रहे हैं। ऐसी दशा में बच्चे हिंसा से अपना लक्ष्य पूरा करने में अपनी विजय मान कर चल रहे हैं। इन बच्चों को हिंसा की गिरफ्त से बचाने के लिए आवश्यक है कि हम इनके प्रति तटस्थता के भाव का त्याग करें। उनसे सघन पारिवारिक संवाद बनाते हुए उनके समक्ष अच्छे रोल मॉडल प्रस्तुत करना समय की मांग है। स्कूलों में शिक्षकों के रचनात्मक सहयोग एवं छात्रों के साथ उनकी सहभागिता से बच्चों में हिंसा के प्रवाह को रोककर उनकी संचित ऊर्जा का सार्थक निवेश किया जा सकता है।
जय गुरूजी. 

In English:

(There are various means to silence children communicate. So the child through the media that ex parte, full of mechanized violence are gripped in an interaction
Uttar Pradesh (India) in the village of Farrukhabad between first and third grade children had some altercation. Third grade student in the first grade student sacks so struck by closing the child died in the hospital. Delhi is a fight between students at a school with a student of sixth raped by her classmates. Euro International School in Gurgaon like that some time ago the 13-year development and 14 years of the sky by a fellow student shot and killed by pistol.

Child violence incidents are now becoming common. The first reports are often used to come from the US and European countries. It is true that the students discord among classmates, anger, love and friendship etc. Performance has been part of their educational socialization. At some time in the children's mind a lava bursts of violence is visible, it is a matter of serious concern.

The family had a long handle our social needs had. But watching him from TV and movies talismanic world was shattered. Economic pressures resulting from the breakdown of families and children in isolation of nuclear families, multinational companies have shown a very large market potential. This fact can not be denied that the media have expanded the consumer market. Along with the expansion of the market by giving rise to new consumer and aggressive culture has exploded in those repressed desires. Today children and intensive social dialogue reciprocal means to all, whether it be family, friends or educational institutions, are all silent. The result of this is that the unilateral children through the media, full of mechanized violence are covered in the grip of exciting dialogue.

A World Health Organization report that children involved in youth violence in the world are found all over the child in their families were deprived of primary socialization. Love, Affection and lack of affection, these children become insensitive to violence moved toward the objective. UNESCO Global Media Violence ', a project involving the cities of the findings also show that students living in their time spent watching TV in their face-to-face communication is very weak.

Parents jobs, business and leisure parties is not. An end of life of children with their social role mistaken. The result is that the house in the walled-off kids play with toys disgust filled technology. The screen for computer and video games to win them to kill any character is a lot of fun. These artificial characters grew up hitting the child in real life do not cease.

Today the use of violence children are with their friends and classmates, he certainly is a reflection of the weakening of their endurance. Violence is now becoming part of children's normal experience. Restraint, Tolerance, character and value of non-violence are steadily losing their importance. In case of child violence to achieve their goals are assumed his victory. These are necessary to protect children from the grip of violence that we have to give up to them a sense of neutrality. Family intensive dialogue with them, making them good role models is time to render. Constructive cooperation of teachers and students in schools with children from their participation in the violence, stop the flow of their stored energy can be worthwhile investments.)
Jai Guruji.

No comments: