Sunday, May 24, 2015

धारणाओं से मुक्त हुए बिना परमात्मा का दर्शन संभव नहीं ..(Perceptions of the divine is not possible without free ..)


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भगवान महावीर से पूछा गया कि ईश्वर क्या है? उन्होंने कहा, उसे बताने के लिए शब्द नहीं हैं। उसकी कोई उपमा भी नहीं है। सारे शब्द वहां से टकरा-टकरा कर लौट आते हैं। तर्क वहां ठहरता नहीं, बुद्धि उसे ग्रहण कर पाती नहीं है। वह न गंध है, न रूप, न रस, न शब्द और न स्पर्श। उपनिषदों की भाषा में वह नेति-नेति यानी ऐसा भी नहीं, वैसा भी नहीं। कैसा है, उसे बताया नहीं जा सकता। आत्मा और परमात्मा को शब्दों के माध्यम से बताने के प्रयास होते ही रहे हैं, इन्हीं के आधार पर दार्शनिक मतवाद तथा संघर्ष हुए हैं।

कोई भक्ति को शून्य में विलीन होना मानता है, कोई एक परमसत्ता में विलीन होना तो कोई अनंत होना कहता है। इन्हीं बातों को लेकर शास्त्रार्थ होते रहे, ग्रंथ रचे जाते रहे। मुझे आज भी लगता है कि इन सब बातों में अंतर केवल शब्दों का है। शब्दों को पकड़ने पर उसकी मीमांसा करें तो हमें सर्वत्र भेद ही भेद दिखाई देंगे। अभेद दृष्टि से देखें तो एक में, अनंत में, शून्य में कोई भेद नहीं। इसका अनुभव वही कर सकता है जो इंद्रियों के जगत के पार चला गया हो। वह मौन हो जाता है। उसके लिए यह अनुभव कबीर के शब्दों में ‘गूंगे केरी शर्करा’ है जिसे  ‘वह खाए और मुस्कराए।’ बता नहीं सकता कि वह कैसी है। 

महाभारत के शांति-पर्व में कहा गया है, प्रकृति के गुणों से संपृक्त आत्मा क्षेत्रज्ञ है। ज्ञानेंद्रियां, कर्मेंद्रियां, शरीर, मन तथा बुद्धि से मुक्त आत्मा ही परमात्मा है। हम हमेशा चाहते हैं कि ईश्वर के दर्शन हों। तब हम ईश्वर को अलग और अपने को अलग मान लेते हैं। हमने परमात्मा को भी आकार बना दिया है, उसके दर्शन भी देहात्मबोध के स्तर पर ही चाहते हैं। हम भटक कर फिर नाम-रूप के जगत में आ जाते हैं, जहां से परमात्मा की खोज में चले थे। 

एक संस्थान में ध्यान योग पर प्रयोग किया गया। तीन साधकों को ध्यान की गहराई में ले जाया गया। जब उनसे पूछा गया कि आपको परमात्मा के दर्शन किस रूप में हो रहे हैं, तो तीनों ने अपनी- अपनी परंपरा के ईश्वर के नाम लिए। शोधकर्ता हैरान हो गए कि एक ही परमात्मा तीनों को अलग-अलग रूपों में कैसे दिखाई दे रहे हैं? अगर और भी परंपरा के लोग होते तो अन्य रूप में भी नजर आते। दरअसल यह अपने ही अवचेतन में जन्मे संस्कारों का दर्शन है, परमात्मा का नहीं। हमने मान लिया है कि परमात्मा का स्वरूप है जबकि परमात्मा रूपातीत, निराकार है। फिर भी हम अपने संस्कारवश, पारंपरिक धारणावश नाम-रूपों में उलझ जाते हैं। इन संस्कारों और धारणाओं से मुक्त हुए बिना परमात्मा-दर्शन संभव नहीं है। 
जय गुरूजी 

In English:

(Lord Mahavir was asked what God is? He can not find words to tell her. There is no metaphor. There are many words from the hit-bouncing. The argument does not stand there, intelligence is not able to capture it. He not smell, no form, no juice, no sound and touch. In the language of the Upanishads Neti-Neti, or it is not, do not. How is it, it can not be disclosed. Soul and Spirit through the words as they are trying to tell, these are based on the philosophical doctrine and conflict.

No devotion considers to be merged into the void, to be merged into a single existence be no endless calls. There are about these things, polemical, are forms in scripture. I still think that the difference in these things is only words. Words to catch his reflection only at the differences we see everywhere. Promiscuity in terms of view, in endless, no difference to zero. This experience can only be moved across the world of the senses. He is quiet. Kabir then experience it in the words "dumb Kerry sugar" which he ate and smiled. 'Could not tell how she is.

Peace-Feast of the Mahabharata states, with the goodness of nature's Field Snprikt soul. Senses, Karmendraian, body, mind and intellect free soul is God. We always want to be the philosophy of God. Then we assume God is different and separate himself. Divine has also shaped his vision at the level of Dehatmbod want. We wandered into the world of name and form come again, had gone in search of the divine.

Yoga meditation at the Institute were used. The three disciples were taken at a depth of consideration. When asked as to how you see God, the Name of God for three your- own tradition. The researchers were surprised that the one God in three different forms, how are visible? Even if those traditions are seen as the other. Indeed it is the philosophy of his own subconscious sacraments born, not of God. We have assumed that the divine nature of the divine Rupatit, is formless. Yet we Sanskarvas traditional Dharnavas name-forms to get entangled. These values ​​and beliefs free from philosophy is not possible without God.)
Jai Guruji

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