Monday, May 18, 2015

दुख का सामना ..( Face of sad ..)

संसार में शायद ही कोई व्यक्ति ऐसा हो जिसके जीवन में सदैव सुख के क्षण बने रहे हों और उसने कभी बुरे समय का सामना न किया हो। यदि मानव के जीवन में सुख-दुख का क्रम न हो तो शायद जीवन जीने का आनंद ही समाप्त हो जाए। अक्सर लोग सुख के क्षण चिरस्थायी व दुख को पास न फटकने की आकांक्षा लिए जीवन व्यतीत करते हैं, लेकिन जिस व्यक्ति ने दुख न महसूस किए हों, वह सुख का आनंद उठा भी नहीं सकता है। यह ठीक उसी प्रकार है जिस प्रकार विजय के लिए पराजय भी आवश्यक होती है। वास्तव में दुख के क्षणों का आगमन हमारे धैर्य की परीक्षा के लिए ही होता है। यही वे क्षण होते हैं, जो हमारे विवेक व बुद्धि को कसौटी पर कसते हैं।   यह भी सत्य है कि दुख के क्षणों में अविवेकी व्यक्ति अमर्यादित व्यवहार के माध्यम से दुख के क्षणों को व्यतीत करता है जबकि विवेकी व्यक्ति मौन या निशब्द हो जाते हैं और अंतस में प्रवेश कर जाते हैं। सुख का क्षण हो या दुख का, टिकता कोई नहीं। समय के साथ ही परिस्थितियां भी परिवर्तित होती हैं और प्रतिकूल स्थिति से मानव पुन: अनुकूल स्थिति में आ जाता है। एक प्रकार से दुख के क्षण मानव के लिए इसलिए भी लाभकारी हैं, क्योंकि वे जीवन के प्रति सचेत करते हैं और ईश्वर का स्मरण कराते हैं, जिसे व्यक्ति सुख के क्षणों में लगभग भूल जाता है। विवेकवान व्यक्ति को चाहिए कि वे दुख के क्षणों में समय की मर्यादा व धैर्य का परिचय देते हुए आगे बढ़ें व सत्कर्मो से मुंह न मोड़ें। विवेकी जन भली-भांति समझते हैं कि जब सुख के क्षण स्थायी नहीं रहे तो दुख के क्षण भी अस्थायी ही होंगे। इसलिए आवश्यक है कि सुख व दुख दोनों क्षणों में मनुष्य मर्यादाओं का पालन करते हुए अपने अंतस में प्रवेश कर आत्म-विश्लेषण करे व आत्म मंथन स्वरूप निकाले गए निष्कर्ष के अनुरूप ही कार्य करे। संभव है कि इन क्षणों के दौरान मानव को अपने व समाज के लोगों से उपेक्षापूर्वक व्यवहार मिले, लेकिन वह मानव ही क्या, जो इस प्रकार के व्यवहार से टूट कर बिखर जाए या स्वयं के प्रति क्रूर हो जाए। वास्तविक मानव तो वही है, जो दुखों के पहाड़ों को चीरकर भी रास्ता निकालने का साहस रखता है। यदि मानव दुखों की विभीषिका ङोल रहा है तो उसका कारण मात्र इतना ही है कि वह अधैर्य का परिचय देता हुआ समय की मर्यादा का प्रतिक्षण अतिक्रमण कर रहा है। इसी कारण उसके दुखों में वृद्धि हो रही है।
जय गुरुजी. 

In English:

(Few people in this world whose lives are always moments of happiness and she never made the bad times have not suffered. If the sequence of human happiness and sadness in life is not to be eliminated so perhaps enjoy life. Often people do not have moments of happiness enduring and suffering for distance aspires to live, but the person who may have felt no pain, he could not enjoy happiness. This is exactly the type of defeat, is also required for victory. The arrival of the moments of pain is only to test our patience. They are the moments that test our wisdom and intelligence are tightening. It is also true that inconsiderate person indecorous behavior in the moments of pain through the prudent person spends moments of pain and inner silence or become Silent are entering. Moments of happiness or sorrow, no one holds. Will also change over time as circumstances and human adverse situation again comes into favorable position. Moments of suffering from a type also beneficial for humans, since they are conscious of the life and commemorate God, that person is almost forgotten in moments of happiness. Prudent person that they should limit the time in moments of suffering and patience with giving mouth to bend forward and true work. Prudent people well understand that when the moment of happiness are not lasting moments of suffering will be temporary. Therefore it is necessary that both happiness and sadness moments following the propriety man entering his inner self-analysis and self brainstorm how to work in harmony with nature extracted. It is possible that during these moments negligently treated by human-to-own and people met, but she only human, apart from this type of behavior or be cruel to yourself. So what is the real man, who lacerate the mountains of suffering is also willing to find their way. If the horrors of human misery is move only reason for time is so similar that happened to the dignity of the patient introduces per second that is trespassing. For this reason, in his sufferings are increasing.) 
Jai Guruji.


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