Wednesday, March 11, 2015

जहां आग्रह है वहां सत्य नहीं जहां सत्य है वहां आग्रह नहीं ...(The truth is not the truth, there is the urge not insist ...)


एक बार सागर किनारे रहने वाला एक मेंढक घूमते-घामते एक कुएं में पहुंच गया। कुएं के मेंढक ने सजातीय बंधु से पूछा कि कहां से आ रहे हो, तो जवाब मिला सागर के किनारे से। 

Image result for happy life momentफिर उसने एक छोटी और एक बड़ी छलांग लगाते हुए दूसरा सवाल दागा कि क्या इससे बड़ा है सागर ?  दोनों बार जवाब मिला- बहुत ही विशाल है। कुएं के मेंढक ने झल्लाते हुए कहा- तू झूठ पर झूठ बोले जा रहा है, इससे बड़ा कोई समुद्र हो ही नहीं सकता है। हम उस कुएं की नादानी पर हंसेंगे, लेकिन एक पल ठहर कर सोचें कि कहीं वैसी नादानी हम तो नहीं कर रहे हैं। हमारा भी ज्ञान कुएं सा ही क्षुद्र और हमारा अहंकार सागर सा विशाल तो नहीं है। 

जिसका ज्ञान कुएं सा और अहंकार हो सागर सा, उसे समझाया जाए तो कैसे! उस अहंकार को तोड़ने का एक ही उपाय है कि भीतर के अज्ञान को तोड़ा जाए क्योंकि अहंकार सदा अज्ञान में ही होता है। ज्यों-ज्यों ज्ञान का विस्तार होता है, अज्ञान हटता है। तब अहंकार स्वयं टूटता चला जाता है। मैं उस कहानी को थोड़ा आगे बढ़ाता हूं। समुद्र के उस मेंढक को कुएं के मेंढक पर तरस आ गया। उसने उसके अज्ञान को तोड़ने का निर्णय किया। उसे साथ लेकर निकला और सरोवर, झील, नदी दिखाते हुए आगे बढ़ रहा था। कुएं का मेंढक पहली बार वह सब देख रहा था और हैरान परेशान था। उसका आग्रह टूटता जा रहा था। समुद्र को देखने की जिज्ञासा उसे पागल कर रही थी। जब समुद्र को देखा तो देखता ही रह गया। एक अपूर्व आनंद से भर गया। उसे पहली बार आभास हुआ कि अपनी छोटी सी दुनिया को ही सबसे बड़ा मानकर इतरा क्यों रहा था। सागर की अनंतता के सामने खड़े कुएं की क्षुद्रता स्वयं टूट जाती है, लेकिन उस अनंतता के दर्शन तभी संभव हैं जब कुएं का आग्रह टूटे। मन में जिज्ञासा उभरे। 

जिज्ञासा के लिए जरूरी है कि हम कहीं भी अपने को बांधें नहीं, सीमित नहीं करें, पानी सरोवर में भी है और कुएं में भी, किंतु सरोवर का पानी कभी सागर को उपलब्ध नहीं हो सकता क्योंकि उसने अपने को चारों ओर से बांध लिया है। नदी का पानी चलते-चलते एक दिन समुद्र को उपलब्ध हो जाता है, क्योंकि वह निरंतर गतिशील है। अविरल प्रवहमान है। जो विचार अपने को चारदीवारी में बांध लेता है, वह कभी सत्य को उपलब्ध नहीं हो सकता। 

विचार गतिशील रहे, सत्य बन जाता है। विचारों की गतिशीलता के लिए जरूरी है कि हममें किसी प्रकार का आग्रह नहीं हो। जहां आग्रह है वहां सत्य नहीं है। जहां सत्य है वहां आग्रह नहीं है। सत्य और आग्रह, दोनों एक साथ नहीं रह सकते। 


In English: 

(Once the coast, a frog living in a well loiteringly reached. Asked the frog of the well where the brothers are coming from homogeneous, the reply from the edge of the ocean.


Then he fired a short and a long trajectory second question is whether the big ocean? Both times Mila- answer is very large. The frog in the well-being on lying Rattling told you, it could not be any bigger sea. We laugh at the foolishness of the spring, but a moment to stop and think whether we are not the same innocence. We also know very well, which is not a huge ocean petty and our ego.

Whose knowledge and ego Sea wells little bit, when he explained how! The ego is the only way to break the inner broken because ignorance is arrogance in ignorance. As-As knowledge grows, ignorance is removed. The ego-self goes breaks. I'm adds little to the story. Sea toad frog of the well was pity. He decided to break his ignorance. He came along and pond, lake, river, showing was moving. Well the frog was the first time he was looking bewildered. His request was being broken. He was curious to see the sea crazy. Seeing the sea looks left. One was filled with bliss. The first time he realized that his little world was the biggest treat spacing why. Shallowness of the infinity of the ocean itself breaks down in front of the well, but that's only possible when the vision of eternity upon the broken well. Emerged in mind curiosity.

Curiosity is essential that we do not tie yourself anywhere, not limited to, the water in the wells in the lake, but the lake water may not always be available to the ocean because it is tied around her. River water is available go to sea one day, because it is constantly moving. The continuous float. The idea holds in the walls, he may not be available to the truth.

Ideas are dynamic, it becomes the truth. Is important for the dynamics of ideas that we are not requesting any kind. If the request is not the truth. True, there is not the urge. Truth and urges, can not live together.)

Jai Guruji

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