Thursday, January 22, 2015

NBT मुलाकात अरविंद केजरीवाल के साथ ...

12:52 PMकिरन जी बहस के लिए तैयार नहीं हैं, क्या आप अजय माकन से बहस करेंगे? इस सवाल पर बोले केजरीवाल, 'किरन जी को तैयार होना चाहिए, मुझे ये समझ नहीं आ रहा कि वह क्यों तैयार नहीं हो रहीं।'
12:50 PMदिल्ली में बच्चों के खेलने के लिए जगह की कमी पर बोले केजरीवाल, 'पार्कों पर कब्जा करेंगे, उन्हें बच्चों के खेलने की जगह बनाएंगे। दिल्ली में वैसे भी जगह की कमी नहीं है।'
12:48 PMशहर भर में 1200 होर्डिंग लगाए हैं, मेट्रो-ऑटो हर जगह छाए हुए हैं, इतना पैसा कहां से आया? इस सवाल के जवाब में बोले केजरीवाल, 'आपको लगता है कि 1200 होर्डिंग लगी है, लेकिन 250 लगी है। हमारी टीम बहुत अच्छी है, बच्चे पागल हैं....एक जगह से उतारकर दूसरी जगह पोस्टर लगाते हैं, ऐसा लगता है कि इतने सारे पोस्टर लगाते हैं। हमारा टारगेट था कि 30 करोड़ जुटाएंगे लेकिन इतना पैसा आया नहीं।'
12:45 PM'सारी पार्टियों से पैसा लेना, वोट हमें देना' इस बयान से पैदा हुए विवाद पर केजरीवाल बोले, 'रिश्वतखोरी क्या होती है?...पैसा लेकर उनका काम करना। लेकिन मैं तो कह रहा हूं कि पैसा लो लेकिन वोट अपनी मर्जी से दो। ऐसा करने से तो रिश्वतखोरी बंद होगी...जब पैसा लेकर भी कोई काम नहीं करेगा, तो रिश्वतखोरी तो बंद होनी चाहिए। मैं तो चुनाव आयोग को भी यही कहने वाला हूं।'
12:42 PMदिल्ली में झुग्गियों को हटाने से पहले उन्हें पक्के मकान देने पड़ेंगे, आसपास मकान देने पड़ेंगे- अरविंद केजरीवाल।
12:41 PMकोई मर्जी से झुग्गी में नहीं रहता। मैं खुद 2 महीने झुग्गी में रहा हूं, 2006 में। झुग्गी में रहने वाले दिल्ली की इकॉनमी के लिए बहुत अहम हैं, इनके लिए सरकार को कुछ करना पड़ेगा। दिल्ली में आपका ड्राइवर रहता है, नौकर रहता है...- अरविंद केजरीवाल।
12:39 PMऑटो वालों की जिम्मेदारी मैं लेता हूं। ऑटोवालों को 10-15,000 रिश्वत देनी पड़ती है। इसलिए, वो बदतमीजी करता है, ओवरचार्ज करता है। मैं इसे जस्टिफाई नहीं करता। लेकिन, उनकी समस्या समझिए, वह कहां से लाएगा इतने पैसे रिश्वत देने के लिए।
12:37 PMजो-जो ऐसे जॉब्स हैं जिनको 365 दिन ऑन रहने की जरूरत है उनको आप कॉन्ट्रैक्ट पर नहीं रख सकते। डॉक्टर्स, टीचर्स अगर कॉन्ट्रैक्ट पर हैं तो यह गलत है, इन्हें पर्मानेंट करने की जरूरत है- अरविंद केजरीवाल।
12:35 PMअगर लोगों को यह लगने लगे कि सरकार हमारे लिए काम करती है तो जनता खुशी-खुशी आपको पैसे देगी। लोगों को लगता है कि सरकार हमारे पैसा का इस्तेमाल ठीक से नहीं कर रही है, तो हम टैक्स क्यों दें? दूसरी चीज टैक्स के सिस्टम को सिम्प्लिफाई करने की जरूरत है।
12:32 PMक्या आप ऐसा नियम बनाएंगे कि नेताओं के बच्चे सरकारी स्कूल में पढ़ें और वे सरकारी अस्पतालों में इलाज करवाएंगे? इस सवाल के जवाब में केजरीवाल बोले, 'हम किसी पर दबाव नहीं डालेंगे, कॉम्पिटिटिव माहौल पैदा करेंगे। सरकारी स्कूलों को इतना अच्छा बनाएंगे कि सब सरकारी स्कूल में बच्चों को पढ़ाना चाहें।'
12:30 PMपब्लिक ट्रांसपोर्ट पर सवाल पर बोले केजरीवाल, 'पब्लिक ट्रांसपोर्ट को हमें सुधारना पड़ेगा। इसमें बस, ऑटो, रिक्शा, मेट्रो, साइकिल आदि सब आते हैं। हमें सड़कों पर ध्यान देना होगा। ऐसा डिवेलप करना पड़ेगा जिससे हर तबके के लोगों को फायदा हो। ऐसा करेंगे जिससे हर तबके को पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित कर सकें।'
12:27 PMजैसे फाइनैंशल स्टॉक एक्सचेंज है वैसे ही देश में पावर स्टॉक एक्सचेंज है। ये स्टॉक एक्सचेंज दूसरी जगहों पर सप्लाई बढ़ाने के लिए दिल्ली में पावर-कट करती हैं। दिल्ली में सप्लाई की कमी नहीं है- अरविंद केजरीवाल।
12:26 PMजिसको भी रिश्वतखोरी की परेशानी खत्म करने में दिलचस्पी है वह 'आप' से जुड़ेगा- अरविंद केजरीवाल।
12:25 PMमहिला सुरक्षा पर हमारा विशेष ध्यान होगा। हर बस में सुरक्षा गार्ड तैनात करवाएंगे। पूरी दिल्ली में वाइ-फाई लाएंगे, ताकि 5 मिनट के अंदर पीड़ित लड़की को पुलिस की मदद मिल सके।
12:23 PMरिश्वतखोरी बंद करेंगे, महंगाई कम करेंगे और तीसरा मौजूदा दरों से आधा दरों पर 24 घंटे बिजली सप्लाई करवाएंगे। इसके अलावा, सस्ते दामों पर पानी की सप्लाई बढ़ाएंगे। साथ ही शिक्षा पर जोर देंगे, दिल्ली में 20 नए कॉलेज खोलेंगे- अरविंद केजरीवाल।
12:20 PMमहिलाओं को अधिकार और सुरक्षा पर केजरीवाल बोले, 'हमारी तीन महिला विधायक थीं, बीजेपी और कांग्रेस में इतनी नहीं थीं। हमारी कोशिश है कि अगले 5 साल में हम दिल्ली में 30 महिला एमएलए बनाना चाहते हैं।'
12:19 PMबीजेपी और कांग्रेस से मीडिया वाले नहीं पूछते कि लोकसभा चुनाव में कितना खर्च हुआ? सिर्फ हमसे पूछते हैं, जबकि हमारा सबकुछ ट्रांसपैरंट है- अरविंद केजरीवाल।
12:17 PMबीजेपी छोड़कर कोई आम आदमी पार्टी में आता है तो मीडिया वह नहीं दिखाता। सिर्फ यही दिखाता है कि आम आदमी पार्टी बिखर रही है। कई ऐसे नाम हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे।
12:14 PMसर्वे बता रहे हैं कि पिछले 7 महीने में दिल्ली में क्या काम हुआ? बीजेपी ने दिल्ली में कई काम करने का वादा किया। बीजेपी नहीं करेगी तो मैं बीजेपी से करवाऊंगा। मैं अपने किए हुए वादे भी पूरे करूंगा और बीजेपी के भी वादे पूरे करूंगा- अरविंद केजरीवाल।
12:14 PMकिरन बेदी मेरी बहन हैं, उनकी इज्जत करता हूं। अगर उन्हें प्रशासनिक अनुभव है तो मुझे जनता के बीच रहने का: अरविंद केजरीवाल |
12:11 PMअगर आपकी पार्टी को बहुमत मिलता है तो आप अन्ना जी को कहेंगे कि वे मुख्यमंत्री बनें? इस सवाल पर बोले केजरीवाल,अन्ना जी मुख्यमंत्री थोड़े ही न बनना चाहते हैं।
12:07 PMअराजक छवि के सवाल पर बोले केजरीवाल, मैं यह पूछना चाहता हूं, क्या अन्याय के खिलाफ शांति से लड़ना अराजकता होती है? अगर मैं इस तरह से आवाज उठाता हूं तो मैं गलत हूं? ये मीडिया वोलों ने ऐसा माहौल क्रिएट कर दिया है कि धरना करना गलत है। हमारे संविधान में लिखा हुआ है कि शांतिपूर्ण तरीके से अपनी बात रखना हमारा मौलिक अधिकार है।
from NBT ..

No comments: